लॉन्च हुआ भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स : कैसे काम करता है?

CryptoWire, वैश्विक क्रिप्टो सुपर एप्लिकेशन जो TickerPlant की एक विशेष बिज़नेस यूनिट है, ने हाल ही में भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स IC15 लॉन्च किया है। यह दुनियाभर के 15 नामी क्रिप्टोकरेंसी के परफॉर्मेंस को ट्रैक करता है और बाजार के नियमों पर आधारित व्यापक मार्केट इंडेक्स है.

India's First Cryptocurrency Index Launched: How it Works

कैसे काम करेगा IC15?

पिछले कुछ साल साल से क्रिप्टोकरेंसी एक संपत्ति वर्ग के रूप में उभरा है. इसकी स्वीकार्यता बढ़ने के साथ लोगों की इसमें रुचि बढ़ रही है। CryptoWire ने एक इंडेक्स गवर्नेंस कमेटी का गठन किया है जिसमें डोमेन विशेषज्ञ, उद्योग से जुड़े लोग और शिक्षाविद शामिल हैं जो बाजार पूंजीकरण के मामले में टॉप 400 कॉइन में से क्रिप्टोकरेंसी का चयन करेंगे। समीक्षा अवधि के दौरान एक क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार कम से कम 90 प्रतिशत होना चाहिए और सूचकांक के लिए पात्र होने के लिए व्यापारिक मूल्य के संदर्भ में 100 सबसे अधिक तरल क्रिप्टोकरेंसी में से एक होना चाहिए। सर्कुलेटिंग मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में योग्य क्रिप्टोकरेंसी भी टॉप 50 में होनी चाहिए। समिति शीर्ष 15 क्रिप्टोकरेंसी का चयन करेगी।

इंडेक्स का आधार मूल्य 10,000 तय किया गया है तथा आधार तिथि एक अप्रैल, 2018 है. प्रत्येक तिमाही के दौरान इंडेक्स की निगरानी, समीक्षा और पुनर्संतुलन किया जाएगा। समीक्षा अवधि के लिए कट-ऑफ तिथि मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर का पंद्रहवां कैलेंडर दिन होगा

यह इंडेक्स 80 प्रतिशत से अधिक बाजार गतिविधियों पर गौर करेगा. इस प्रकार, मौलिक रूप से यह संबंधित बाजार की वास्तविक स्थिति को सामने लाएगा. इससे पारदर्शिता बढ़ेगी.


कंपनी का कहना है कि आईसी-15 इंडेक्स (Crypto Index IC15) को लॉन्च करने का उद्देश्य पूरे क्रिप्टो और ब्लॉकचेन इकोसिस्टम के नॉलेज सर्किल को बढ़ाना है. क्रिप्टोवायर के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जिगीश सोनागारा ने बताया कि इंडेक्स के जरिए सीखकर बेहतर तरीके से कमाई की जा सकती है.

ऐसी ही अन्य क्रिप्टोकरेंसी न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें

Other Links

Leave a Comment